Pronoun in hindi

Pronoun
संज्ञा के स्थान पर आने वाले शब्द को सर्वनाम Pronoun कहते हैं, लेकिन कुछ Students समझ नहीं पाते हैं कि कौन सा संज्ञा है और कौन सा सर्वनाम ! तो अगर आप इस अध्याय को ध्यान से समझेंगे तो आपसे सर्वनाम को पहचानने में कोई दिक्कत नहीं होगा।
सर्वनाम ( Pronoun)
संज्ञा के बदले या उसके स्थान पर उपयोग किया जाने वाले शब्द को सर्वनाम कहते हैं।

आइये कुछ उदाहरण से समझते हैं

1. सत्यम एक डॉक्टर है। सत्यम मेरा भाई है। सत्यम मेरा अच्छा दोस्त है।
1. Satyam is a doctor. Satyam is my brother. Satyam is my good friend.

2. सत्यम एक डॉक्टर है। वह मेरा भाई है। वो मेरा अच्छा दोस्त है।
2. Satyam is the doctor. He is my brother. He is my good friend.

Note 1st उदाहरण में बार बार संज्ञा को हमने सत्यम कहा इसके अलावा हमने 2nd उदाहरण में हमने "वह" और "वो" का उपयोग किया। इससे शब्दार्द्ध में कोई परिवर्तन नहीं हुआ। यंहा पर सत्यम एक संज्ञा है, दूसरे उदा. में सत्यम के स्थान पर "वह" और "वो" का उपयोग हुआ है, यही सर्वनाम है।

सर्वनाम को सात भागों में बांटा गया है

1. Personal Pronoun
 इस प्रकार के सर्वनाम किसी व्यक्ति या वस्तु को संबोधित करता है।

जैसे I, We, You, He/She, They.

 व्यक्तिवाचक सर्वनाम को तीन समूहों में बांटा गया है।

1. First Person

 इस सर्वनाम में खुद के बारे में बात की जाती है। जैसे I and We.

2. Second Person

इस सर्वनाम में जिससे बात की जाती है। जैसे You.

3. Third Person

इस सर्वनाम में जिसके बारे में आप बात कर रहे हैं।

जैसे He/She And They.

उदाहरण

1. मैं स्कूल जाता हूँ।
1. I go to school.

2. तुम अच्छे शिक्षक हो।
2. You are good teacher.

3. वह आज स्कूल नहीं आयी।
3. She did not come school today.

2. Possessive Pronoun
इस प्रकार के सर्वनाम में वाक्य में कर्ता खुद के बारे में बात करता है  होता है।

जैसे Mine, Your, His, Hers, Ours, Theirs.

उदाहरण

1. यह मेरी कार है।
1. This is my car.

2. यह तुम्हारे खिलौने हैं।
2. This is your toys.


3. Reflexive Pronoun
इस प्रकार के सर्वनाम में कर्ता वाक्य में अपने खुद किये काम के बारे में जोर देने का भाव उत्पन्न कराता है।

जैसे Himself, Yourself, Herself, Ourself, Themselves, Itself.

उदाहरण
1. मैं इसे खुद खेलूँगा।
1. I will play it myself.

2. तुम्हे तुमको खुद बचाना होगा।
2. You have to save yourself

4. Relative Pronoun
इस प्रकार के सर्वनाम में कर्ता वाक्य में अपना संबंध के बारे में बोध कराता है।

जैसे Whose, That, Who, Which.

उदाहरण

1. मैं राजेश से मिला, जो दिल्ली से वापस आया है।
1. I met rajesh who had returned form Delhi.

2. जो जीतेगा वह इनाम पायेगा।
2. The person who wins will get reward.


5. Demonstrative Pronoun
इस प्रकार के सर्वनाम में कर्ता वाक्य में निश्चितता की भावना का बोध कराता है ।

जैसे These, Those, This, That.

उदाहरण

1. यह मेरी कार है।
1. This is my car.
2. वह मेरे खिलौने हैं।
2. That are my toys.


6. Indefinite Pronoun
इस प्रकार के सर्वनाम में कर्ता वाक्य में अनिश्चितता की भावना का बोध कराता है ।

जैसे Many, All, Some, Any, Somebody, Someone, Few, Many, Everybody, Nobody.

उदाहरण

1. वहां पर कुछ लड़कियां हैं।
1. There are some girls there.

2. वहां पर बहुत सारे बच्चे हैं।
2. There are so many children there.
3. वहां पर कोई भी नहीं है।
3. There is nobody there.


7. Interrogative Pronoun
इस प्रकार के सर्वनाम में कर्ता वाक्य में प्रश्न पूछने का की भावना का बोध कराता है।

जैसे What, Where, Who, Which, Whom.

उदाहरण

1. आपका नाम क्या है ?
1. What is your name ?

2. आप कहाँ रहते हो ?
2. Where do you live ?

3. वह कौन है ?
3. Who is he ?

No comments:

Post a Comment